गुड़ के हलवे से खट्टे ढ़ोकले तक, इस Paryushan Parv पर घर में बनाए ये लाजवाब रेसिपीज!

बिना प्याज और लहसुन की रेसिपीज!
Paryushan-Parv-Jain-festival-recipes-to-make-at-home-banana-bhajiya-gur-ka-halwa

पर्युषण एक जैन त्योहार है जो, जैन धर्म के लोग बड़े प्यार से मनाते है। इस साल पर्युषण पर्व 11 सितंबर से लेकर 18 सितंबर तक मनाया जा रहा है। कल ही शुरू हुए इस पवित्र त्यौहार के समय जैन परिवारों में खाने पिने के लिए एक से बढ़कर एक कई लाजवाब पकवान बनाए जाते है। जैन धर्म में पर्युषण का त्यौहार 8 दिनों तक बढ़ी धूमधाम से मनाया जाता है। अगर आप भी अपने घर में पर्युषण पर्व के लिए अलग अलग जैन पकवानों को बनाने के बारे में सोच रहे है, तो आज हम आपकी ये समस्या दूर कर देंगे। जैन धर्म में प्याज और लहसुन का उपयोग किए बिना खाना बनाया जाता है। वही आज हम कुछ ऐसे पकवानों की रेसिपीज के बारें में जानेंगे, जिनमे बिना प्याज और लहसुन का इस्तेमाल किए बेहद स्वादिष्ट पकवान बनेंगे।

केला भजिया

ये एक बेहद स्वादिष्ट और कम समय में बनाने वाला एक बेहतरीन स्नैक है, जिसे आप खाने के साथ भी खा सकते है या फिर नाश्ते में भी इसको शामिल कर सकते है। इसके लिए आपको 2 से 3 केले लेने होंगे। बेसन में स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, थोड़ी हींग पाउडर मिला कर इसमें पानी से भजिया के लिए अच्छा सा पेस्ट बना ले। अब बेसन में केले के गोल स्लाइज काट कर डालें और गर्म तेल में अच्छे से तले। हो गए गर्मागर्म केले की भजिया तैयार।

Paryushan-Parv-Jain-festival-recipes-to-make-at-home-banana-bhajiya-gur-ka-halwa

और पढ़े: Krishna Janmashtami: व्रत के दौरान जरूर ट्राई करें शकरकंद हलवे की रेसिपी, व्रत होगा जायकेदार!

खट्टा ढोकला

बाजार में मिलने वाला रेडीमेड खट्टे ढोकले का आटा ले आइए और उसमे थोड़े मेथी दाने, दही, थोड़ा बटर, और गुनगुना पानी मिला को अच्छा सा बैटर बना ले। इस बैटर को 8 से 10 घंटे तक ढक कर रख दे। अब दूसरे दिन जब आप ढोकला बनाने जाओगे, तब इसमें कटी हुई हरी मिर्च, थोड़ा तेल, बेकिंग सोडा और थोड़ा पानी मिला कर इसे फिरसे अच्छे से मिक्स करें। ढोकले के पैन में तेल लगा कर उसमे बैटर आधा पैन डालें और ओवन में या प्रेशर कूकर में रख दे। ढोकला जब तक पूरा सेट नहीं होता तब तक पका ले। कूकर में ढोकला पका रहे हो तो उसमे आप छुरी या चम्मच डाल कर चेक कर सकते है की ढोकला पका है की नहीं। ढोकला तैयार होने पर कूकर में से निकाले और चौकोन शेप में काट कर खाने को दे।

गुड़ का शीरा

यह एक स्वीट डिश यानी मीठी रेसिपी है, जो बच्चे भी बड़े चाव से खाते है। ये घर में बनाने के लिए आपको चाहिए, 1 से 2 कप गेहू का आटा, 1 कप घी, ड्राईफ्रुइट्स, 1 कप गुड़ या गुड़ का पाउडर। गैस में कढ़ाई रख कर गेहू के आटे को अच्छे से भून ले। उसमे थोड़ा थोड़ा करते हुए घी मिलते जाएं और भूनें। अच्छे से भून लेने के बाद जब आटे का रंग भूरा हो जाए तब इसमें गुड़ पाउडर या गुड़ डाले और अच्छे से पका ले जब तक गुड़ पूरी तरह से मिक्स नहीं हो जाता। पैन में घी छूटने लगे तो ड्राइफ्रूट्स मिला ले और 1 मिनट तक फिरसे इस हलवे को धीमी आंच पर अच्छे से पका ले। हो गया तैयार आपका गुड़ का हलवा।

और पढ़े: Ganesh Chaturthi पर बाप्पा के लिए बनाएं स्वादिष्ट मावा मोदक का प्रसाद, जानें आसान रेसिपी!

जैन धर्म में मनाए जाने वाले इस पर्युषण पर्व में और भी कई स्वादिष्ट व्यंजन या पकवान बनाएं जाते है। जल्द ही हम कुछ और पकवानों की आसान रेसिपी लेकर आएंगे। जानने के लिए पढ़ते रहे!

बैटर में डालें ये चीज और बनाए गर्मागर्म Crispy Dosa, जान ले आसान रेसिपी!

Tejal Limaje

Who says an introvert can't be a good artist? I am an artist, writing is my art. You can call me an emotional introverted linguistic writer. What cannot be shared through my speech, I share through my writing and words. Writing is my love, desire, passion.

Read More From Tejal
Seen it all?

We’ve got more!