Site icon Hauterrfly

‘The Man Behind’ Episode 7: ऑटिज्म के वजह से माँ छोड़ गयी साथ, पिता ने ही दिया माँ और बाप दोनों का प्यार!

क्या आपने कभी ऑटिज्म के बारे में कुछ पढ़ा या सुना है? यह एक ऐसी बीमारी है जो बौद्धिक विकास से जुडी है। खास कर के यह बीमारी बच्चों में ज्यादा नजर आती है, लेकिन ऐसा नहीं के सिर्फ बच्चे ही इस बीमारी का शिकार होते है। कई बार बड़े-बड़ों में भी यह ऑटिज्म के लक्षण दिखाई देते है। ऐसे में ऑटिज्म का शिकार हुए बच्चों और बड़ों को कैसे संभाला जाए यह एक जरुरी सवाल पैदा हो जाता है। हमारा समाज ऐसे बच्चों या लोगों को स्वीकार करने से भी कई बार मना कर देता है। सिर्फ समाज ही क्यों, कई बार तो परिवार वाले या खुद के माता-पिता भी ऐसे बच्चों को अपनाने से मना कर देते है। ऐसे में एक पिता ने ऑटिज्म का शिकार हुए अपने बच्चे को स्वीकार भी किया और उसके लिए वह पिता दुनिया से भी अकेले लड़ रहा है। भले ही इस लड़ाई में उसकी खुद की पत्नी ने उसका साथ छोड़ ही क्यों ना दिया हो, लेकिन यह पिता अपने बच्चे को खुद से दूर नहीं रख सकता। Hauterrfly के The Man Behind के एपिसोड 7 में संदीप ने उनके ऑटिस्टिक बच्चे और सिंगल पैरेंटिंग की चुनौतियों के बारे में अपनी दास्तान बताई है। तो आइए आज हम जान लेते है एक ऐसे ही एक लाजवाब पिता के बारे में..

हर कोई बस एहि कहता है की एक माँ ही अपने बच्चे की अच्छे से देखभाल और ख्याल रख सकती है। लेकिन रेवांश के मामले में यह बात झूठी साबित हुई। रेवांश के पिता संदीप ने ही एक सिंगल पैरेंट बन कर बचपन से उसका ख्याल रखा। कुछ मतभेदों की वजह से संदीप और उनकी पत्नी अलग हो गए और तभी संदीप को यह भी पता चला की उनके प्यारे बेटे रेवांश को ऑटिज्म है ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (ASD) है। ऐसे में तलाक और बच्चे की यह बीमारी साथ में पता चलने से संदीप के पैरों तले जमीन खिसक गयी।

और पढ़े: The Man Behind: This Son Helped His Mom Find Her Passion For Fashion!

जिंदगी में आयी इन सभी कठिनाईयों से बिना डरे संदीप ने सामना करने की ठान ली। लेकिन वह अपने बेटे रेवांश से बेहद प्यार भी करते थे। इसीलिए उन्होंने रेवांश की खुद से देखभाल करने का निश्चय बना लिया और सिंगल पैरेंटिंग से बच्चे को बड़ा किया। आज संदीप अपने बेटे रेवांश को माँ और पिता दोनों का प्यार दे रहे है। संदीप के इस कठिन राह पर उसके माता-पिता, दोस्त, ऑफिस के कलिग्ज और मैनेजर ने भी उनका काफी साथ दिया। तभी जाकर वह आज रेवांश को इतना अच्छे से संभाल पाए है।

एक समय ऐसा था जब संदीप आपन हाय पेड जॉब छोड़ कर अपने बेटे रेवांश का ख्याल रखने के लिए कोई भी छोटा-मोटा जॉब करना चाहते थे। क्यों की उनको पता था की, कॉर्पोरेट लाइफ में इतनी फ्लेक्सिबिलिटी नहीं होती, जहाँ पर उन्हें अपने बेटे पर ध्यान देने का ठीक से वक़्त मिल सके। लेकिन जब संदीप ने यह बात अपने कलिग्ज और बॉस के साथ शेयर की, तब उन्होंने उनको काफी सपोर्ट किया। जिस वजह से आज संदीप उन सभी का शुक्रगुजार है। ऑटिज्म के साथ रेवांश को बड़ा करना संदीप के लिए बहुत बड़ा टास्क है, लेकिन इस मामले में संदीप के माता-पिता ने भी उन्हें बहुत हिम्मत दी। वह आज भी साथ रहकर रेवांश को बड़ा होते देखना चाहते है।

और पढ़े: The Man Behind Episode 2: इस पति को देखकर समझें एक सही लाइफ पार्टनर चुनना क्यूँ है जरुरी।

जिन परिस्थितियों में संदीप ने अपने बेटे को बड़ा किया है, उनकी हिम्मत काबिल-ए-तारीफ है। एक सिंगल पैरेंट होना किसी पिता के लिए भी उतना ही मुश्किल काम है जितना की किसी सिंगल माँ के लिए होता है। संदीप ने बेटे रेवांश के लिए सिंगल पिता बनकर कई चुनौतियों का सामना किया है और आगे भी करते ही रहेंगे। अपने बेटे के लिए उन्होंने दूसरे शादी के बारे में भी नहीं सोचा। क्यों की वह नहीं चाहते की कोई भी उनके बेटे रेवांश पर आगे जाकर ऊँगली उठा सके या उसको कुछ बुरा-भला कह सके। संदीप सच में सभी सिंगल पैरेंट्स के लिए एक प्रेरणा है। संदीप और रेवांश की लड़ाई और चुनौतियों के बारे में जानने के लिए देखना ना भूले, Hauterrfly के The Man Behind का पूरा एपिसोड!

‘The Man Behind’ Episode 2: 5 Parenting Lessons Men Need To Take From This Man Who Is Acing Fatherhood

Exit mobile version