ठंडाई से लेकर पूरन पोली तक, होली पर बनाए यह 4 खास ट्रेडिशनल डिशेस!

एंजॉय करे होली के रंग और रेसिपीज!

पुरे भारत में मनाई जाने वाली ‘होली’ एक ऐसा त्यौहार है, जिसे देश के कोने-कोने में बेहद खास और अपने अपने तरीके से मनाया जाता है। इस दिन की खासियत यही है की, लोग यह उत्सव बेहद खुशहाली से और शान से मानते है। कई रिवाजों को संभालते हुए लोग इस रंग भरे त्यौहार में काफी मजे करते है। रंग, पानी, नाच-गाने के साथ ही गुजिया, पूरनपोली, भांग-ठंडाई और कई खाद्य पदार्थों से भरा यह उत्सव लोगों के लिए बेहद खास होता है। आज हम इस होली के त्यौहार के दिन कुछ ट्रेडिशनल होली रेसिपीज लेकर आये है, जिसे आप बेहद आसान तरीके से घर पर ही बना सकते है।

होली के दिन रंगों के साथ ही पूरनपोली, गुजिया, भांग और ठंडाई के साथ ही और भी कई खास डिशेस बनायीं जाती है, जिसे लोग बहुत पसंद करते है। इसके साथ ही होली के दिन इन डिशेस का बेहद खास महत्त्व भी होता है। चलिए आज हम इन्ही खास होली रेसिपीज को आसान तरीके से घर पर बना ले!

1. ठंडाई

ठंडाई एक ऐसा पेय है जो दूध से बना होकर भी रिफ्रेशिंग और स्वादिष्ट है। यह एक उत्तर भारतीय ड्रिंक होकर भी देश में कई जगह होली के दिन पिया जाता है। यह ठंडाई वाले मसाले, बीज, ड्राई फ्रूट्स, गुलाब की पंखुडिया और दूध से बनायीं जाती है। इसे घर पर आसान तरीके से बनाने के लिए बादाम, पिस्ता, काजू, खसखस के दाने, तरबूज के बीज, सौंफ, इलायची, थोड़ी सी दालचीनी पानी में डालकर अच्छे से भिगो कर रखे। अच्छे से भीगने के बाद इन मसालों को मिक्सर में डाल कर इसका अच्छे से पेस्ट बना ले। पेस्ट बनाने के लिए मिक्सर में थोड़ा दूध भी डाले। 4-5 कप दूध उबाल ले, स्वादानुसार शक्कर मिक्स करे। अब इस उबले हुए दूध में मसाले की पेस्ट डाल कर अच्छे से मिला ले। अब गिलास में दूध डाल कर ऊपर से ड्राइफ्रूट्स डाले और मेहमानों को परोसे।

और पढ़े: Should You Reapply Sunscreen While Playing Holi? Dermatologist Weighs In

2. गुजिया

होली के वक़्त गुजिया खाने का क्रेज कुछ और ही होता है। कई तरह की गुजिया मार्किट में मिलती है। लेकिन अगर आप इसे घर पर ही आसान तरीके से बना सको तो बात ही बन गयी… ट्रेडिशनल स्वादिष्ट गुजिया बनाने के लिए आपको 3 कप मैदा लेना है। जरुरत अनुसार घी और पानी डाले इसका आटा गुँथ लेना है। गुजिया के अंदर की फीलिंग बनाने के लिए, शक्कर, इलायची पावडर, खोया और भीगे हुए बादाम की पेस्ट मिक्स करके मिश्रण बना लेना है। इसमें ड्राइफ्रूट्स के टुकड़े भी डालने है। आटें की छोटी पूरी बनाते हुए उसमे खोया का मिश्रण डालकर उसे गुजिया जैसा शेप देना है। इन गुजियों को आप डीप फ्राई या ओवन में बेक भी कर सकते है।

3. पुरन पोली

होली में खायी जाने वाली पुरन पोली महाराष्ट्र की एक खास स्वीट डिश है। इसे घर पर बनाने के लिए, सबसे पहले, गेहू और मैदे का एक मिक्स आटा गूँथ ले। कुकर में चना दाल और पानी का योग्य मिश्रण डाले इसे माध्यम आँच पर पका ले। दाल पकने के बाद उसमे कसा हुआ गुड़ डाले और मिक्स करे। अब इस मिश्रण को छलनी से छान लें ताकि यह समान रूप से मैश हो जाए। आप मैशर का इस्तेमाल भी कर सकते है। आटे की छोटी छोटी गोलियां बना कर उसमे दाल के मिश्रण की एक बड़ी गोली डाले और इसकी रोटियां बना ले। तवे पर घी डालकर इन रोटियों को अच्छे से भून ले। आपकी स्वादिष्ठ पूरनपोली बन कर तैयार है।

और पढ़े: Your Ultimate 7-Step Guide To Prepping Your Skin For Holi, The Festival Of Colours!

4. मालपुआ

मालपुआ एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है, जिसे सब जगह बड़े मजे से खायी जाती है। यह भारतीय मिठाई एक तरह पैनकेक जैसी ही है। लेकिन भारतीय रेसिपी अनुसार इसे घी में तला जाता है और चीनी की चाशनी में डुबाया जाता है। इसे बनाने के लिए 1/2 कप मैदा के साथ 1/4 कप सूजी, 1/4 कप शक्कर, 240 ml दूध का एक मिश्रण बना ले। इसके साथ ही शक्कर की चाशनी बना ले। पैन में घी डालकर उसमे चम्मच से मैदे का मिश्रण दाल कर छोटी छोटी पुरिया तल ले। घी में तली हुई इन पुरियों को चाशनी में डुबो कर रखे। कुछ वक़्त बाद चाशनी से निकाल कर ड्राइफ्रूट्स डालकर सर्व करे।

इन सारी रेसिपीज को पढ़कर आया होगा ना मुँह में पानी? तो क्यों ना आप भी इन रेसिपीज को घर पर जरूर ट्राई करें। सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं!

होली के वक्त अपने बालों की ऐसे करें देखभाल, नहीं होने दे त्यौहार का रंग फीका!

Tejal Limaje

Who says an introvert can't be a good artist? I am an artist, writing is my art. You can call me an emotional introverted linguistic writer. What cannot be shared through my speech, I share through my writing and words. Writing is my love, desire, passion.

Read More From Tejal
Seen it all?

We’ve got more!