Site icon Hauterrfly

प्रेग्नेंसी के दौरान रखें अपने ग्लोइंग स्किन का ध्यान, अपनाए यह 6 स्किनकेयर टिप्स!

हर महिला के लिए प्रेग्नेंसी जीवन का एक बेहद खूबसूरत वक़्त होता है। महिलाएं इन दिनों में काफी आनंद और उत्साह का अनुभव करती हैं। हालांकि प्रेग्नेंसी के नौ महीनों के दौरान महिलाएं बहुत सारे बदलावों से भी गुजरती हैं। प्रेग्नेंसी में महिलाओं के चेहरे पर एक अलग ही ग्लो दिखाई देता है। फिजिकल और इमोशनल फिलिंग के साथ-साथ कई हार्मोनल बदलाव भी होते हैं। इन हार्मोनल बदलाव की वजह से कुछ महिलाओं के चेहरे का ग्लो चला जाता है और चेहरा डल हो जाता है। ‘बालिका वधू’ एक्ट्रेस नेहा मर्दा अपनी प्रेग्नेंसी बेहद खूबसूरत तरीके से अनुभव कर रही है। साथ ही प्रेग्नेंसी में उसके चेहरे का निखार और भी बढ़ गया है। एक्ट्रेस अपनी स्किन का काफी ख्याल भी रखती है। नेहा अपने इंस्टाग्राम पर अपनी ग्लोइंग स्किन के टिप्स शेयर करती रहती है।

प्रेग्नेंसी के दौरान मार्किट में मिलने वाले फेसवॉश, बॉडी लोशन और मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकती है, क्योंकि इसमें शामिल केमिकल बच्चे को नुकसान पंहुचा सकता हैं, साथ ही डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क बनाने की प्रक्रिया भी प्रभावित हो सकती हैं। ऐसे में आम तौर पर स्किन ग्लो करना बंद कर देती है। लेकिन आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। चलिए जान लेते है नेहा मर्दा प्रेग्नेंसी में अपनी स्किन का किस तरह ख्याल रखती है जिसे फॉलो कर आप प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी त्वचा में ग्लो ला सकती हैं।

नेहा मर्दा में बताया खास टिप्स

टीवी एक्ट्रेस नेहा मर्दा शादी के 10 साल बाद मां बनने वाली हैं। ऐसे में एक्ट्रेस आए दिन अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए प्रेग्नेंसी और इससे जुड़ी समस्याओं के बारे में टिप्स शेयर करती रहती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान स्किन ग्लो की बात करें तो एक्ट्रेस ने इस संबंध में कुछ टिप्स भी शेयर किए। नेहा मर्दा ने स्किन केयर को लेकर वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं। आइए आपको बताते हैं ये टिप्स।

और पढ़े: अंडरआर्म्स के कालेपन से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये 6 घरेलू उपाए!

1. एंटीऑक्सिडेंट (विटामिन सी और ई) का इस्तेमाल

गर्भावस्था के दौरान एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी और ई, बीटा कैरोटीन, सेलेनियम और जिंक बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। हेल्दी स्किन के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट प्रेग्नेंसी के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। नेहा कहती है की प्रेग्नेंसी में एंटीऑक्सीडेंट्स बेहद जरुरी होते है, जिससे स्किन पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

2. हयालूरोनिक एसिड

हयालूरोनिक एसिड एक शुगर मॉलेक्यूल है जो स्किन में नैचुरली रूप से मौजूद होता है और जब यह त्वचा में होता है, तो यह पानी को कोलेजन से बांधने में मदद करता है, जो आपकी ड्राई स्किन को हाइड्रेट करता है। ऐसे में नेहा मर्दा की माने तो आप प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी त्वचा पर हायल्यूरोनिक एसिड क्रीम लगा सकती हैं।

3. नारियल का तेल

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। डिलीवरी के बाद भी काफी लंबे समय तक ये दिक्कत रहती है। ऐसे में नेहा की माने तो इसे कम करने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। नारियल तेल को नियमित रूप से त्वचा पर लगाएं, त्वचा में निखार लाने के साथ-साथ आप स्ट्रेच मार्क्स से भी छुटकारा पा सकते हैं।

और पढ़े: प्रेग्नेंसी के दिनों में नेहा मर्दा की प्रेरणा बनी करीना कपूर, बालिका वधु एक्ट्रेस ने किया बड़ा खुलासा!

4. जैव तेल

जैव तेल यानी बायो ऑयल विटामिन ए से भरपूर होता है, ऐसे में प्रेग्नेंसी के दिनों में होने वाले स्ट्रेच मार्क्स, झुर्रियां और डीहाइड्रेटेड स्किन से निजात दिलाने में मदद मिलती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं बायो ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. कोकोआ बटर

एक रिसर्च के अनुसार कोकोआ बटर में फायटोकेमिकल पाया जाता है, जोकि आपके स्वास्थ्य और ग्लोइंग स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में नेहा मर्दा के मुताबिक आप अपनी त्वचा को ग्लो करने के लिए कोकोआ बटर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

6. वर्क आउट करें

इसके अलावा अक्सर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं वर्कआउट कम कर देती हैं। लेकिन इस दौरान महिलाओं को एक्सपर्ट्स के राय पर वर्कआउट या व्यायाम करना चाहिए। जैसे मैडिटेशन या मैटरनिटी योग कर सकती हैं। क्सपर्ट की गाइडेंस में प्रेग्नेंट महिलाएं वर्कआउट करना शुरू कर दें, जिससे धीरे-धीरे चेहरे पर ताजगी महसूस होगी।

प्रेग्नेंसी के दिनों में नेहा मर्दा की प्रेरणा बनी करीना कपूर, बालिका वधु एक्ट्रेस ने किया बड़ा खुलासा!

Exit mobile version