Site icon Hauterrfly

Hautesteppers 3.0 Ep 11: CNBC TV18 की एंकर शीरीन भान ने लोगों की महिलाओं के लिए धारणा को कहा बकवास!

महिलाओं को लेकर समाज में कई अलग अलग और बेकार की सोच है जो आज के ज़माने में भी चलती आ रही है। महिलाओं को लेकर ऐसी सोच रखने वालों को कई बार करारा जवाब दिया जाता है। हालाँकि हम एक रूढ़िवादी समाज में रहते है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं की महिलाओं पर लोग कई तरह की जबरदस्ती करे या उनसे कुछ अपेक्षा करे। महिलाओं के बारे में सिर्फ गांव-गलियों में ही नहीं बल्कि शहरों जैसी जगह पर भी ऐसे अलग स्टीरियोटाइप रखे जाते है। इस मामले में बात करते वक़्त भारतीय जर्नलिस्ट और CNBC- TV18 की मशहूर टीवी एंकर शीरीन भान ने Hautesteppers 3.0 के 11 वे एपिसोड में अपने मुद्दे रखे, जिसे सुनकर आप को भी उसकी बातें सही लगेगी।

शीरीन भान ने महिलाओं के बारे में रखी जाने वाली एक सामान्य धारणा यानी के जेंडर स्टीरियोटाइप के बारे में बात की। महिलाओं में दूसरी कुछ स्किल हो ना हो, लेकिन वह खूबसूरत लगनी चाहिए, यह लोगों की धारणा शीरीन को बेहद बकवास लगती है। इस बात पर शीरीन देखा है की, मीडिया में भी औरतों को एक अलग तरीके से ही देखा जाता है। इस बारे में आगे कहते हुए शीरीन कहती है की, मीडिया काम करने वाली औरतों को सॉफ्ट स्टोरीज, फीचर स्टोरीज, एंटरटेनमेंट स्टोरीज ही करने को कहा जाता है। यहाँ तक की उनसे ऐसे ही सॉफ्ट स्टोरीज पर काम करने की उम्मीद रखी जाती है।

और पढ़े: ‘Hautesteppers 3.0’: CNBC-TV18’s Shereen Bhan Says Successful Women Feel More Pressure Than Men

लोगों को लगता है की मीडिया में काम करने वाली औरत हो या कही भी, अपना काम बिलकुल सॉफ्ट तरीके से करने की उम्मीद की जाती है। शीरीन के हिसाब से यह सब बातें सिर्फ एक बकवास ही है और इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है। शीरीन कहती है की उनके CNBC-TV18 के ऑफिस में बैंकिंग एडिटर, फार्मा एडिटर, कोमोडिटी एडिटर भी महिला ही है।

और पढ़े: ‘Hautesteppers 3.0’ Ep 10: मामाअर्थ की फाउंडर और शार्क टैंक इंडिया की जज रही ग़ज़ल अलघ ने खोला असली सुंदरता का राज़!

हमारे समाज में कई बार महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए, उन्हें कुछ अच्छा करने के लिए अच्छे अवसर नहीं दिए जाते। कई लोगों को अभी भी ऐसे लगता है की महिलाओं को मुश्किल चीजे करना नहीं आता, महिलाएं फिल्ड वर्क नहीं कर सकती, वह ऐसी जगह नहीं जा सकती, या ऐसे जगह पर काम नहीं कर सकती। लेकिन शीरीन भान ने इन सारी बातों को छेद देते हुए इन सभी बातों को बकवास कहा। शीरीन ने और भी कई बातों पर अपने मुद्दे उठाये। जानने के लिए Hautesteppers 3.0 का एपिसोड 11 जरूर देखे।

CNBC TV18 की मशहूर एंकर शीरीन भान ने Hautesteppers 3.0 के एपिसोड 11 में कई ऐसी बातों का भी खुलासा किया को आज के ज़माने की महिलाओं के लिए प्रेरणादायी साबित हो सकती है।

Best of Hautesteppers 3.0

Exit mobile version