Site icon Hauterrfly

सर्दियों में अपनी नाजुक त्वचा की देखभाल करना अब होगा आसान, इन बेहतरीन स्किन केयर टिप्स का करें इस्तेमाल!

Hauterfly Winter Skincare Expert Tips

अपनी त्वचा का खयाल रखना किसे पसंद नहीं, फिर वो चाहे कोई भी मौसम हो। लेकिन अपनी त्वचा से जुडी सबसे ज्यादा परेशानियां तो सर्दियों में ही आती है। सर्दियों में हम सभी हर तरीके से त्वचा की रक्षा करने के लिए अलग-अलग नुस्खे आजमातें है, फिर चाहे वो अपने दादी या नानी ने ही क्यों न दिए हो। ऐसे घरेलु कई नुस्खे और स्किन केयर टिप्स है जिन्हे आजमा के हम सर्दियों में अपनी त्वचा का खयाल रख सकते है।

१) खुद को हाइड्रेट रखें:

सर्दियाँ आते ही ढेर सारी त्वचा से जुडी समस्याएं उभर आने लगती है। सर्दियों में ठण्ड के वजह से पानी भी कम पिया जाता है, जो की बोहोत ही गलत बात है। इससे त्वचा रूखी-सुखी और बेजान हो जाती है। सर्दी में अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए सही मात्रा में पानी पीना चाहिए, भले ही आपको प्यास न लगी हो। पानी पिने से शरीर और त्वचा साफ़ रहते है और त्वचा चमक उठती है। इसलिए सर्दियों में खुद को हायड्रेट रखना बहुत जरुरी होता है।

 

२) तेल मालिश:

त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने के लिए नारियल का तेल मतलब कोकोनट ऑइल थेरपी बहुत बढ़िया मानी जाती है। सर्दियों में अपनी त्वचा पर नारियल का तेल लगाना बहुत फायदेमंद साबित होता है। इस तेल से त्वचा पर धीरे धीरे मालिश करने से त्वचा सर्दियों में भी बिलकुल मुलायम और चमकदार हो जाती है। त्वचा के साथ साथ इसे होंठोंपर लगाने से फटे होंठों की समस्या भी दूर हो सकती है।

 

३) मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल:

सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान बन जाती है। ऐसे में त्वचा को मॉइश्चराइज करते रहना बहुत जरुरी है। अभी बाजार में कई तरह की मॉइश्चराइजर क्रीम मिलती है। उसमे से अपनी त्वचा को सूट होने वाले मॉइश्चराइजर को हम अपनी त्वचा के लिए चुन सकते है। एक अच्छे मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से त्वचा को सर्दियों में होने वाली कई समस्याओं से बचाया जा सकता है।

 

और पढ़े: 6 Winter Skincare Essentials We All Need To Invest In For A Healthy Skin

 

४) गुलाब जल:

गुलाब जल इस्तेमाल करने के कई फायदे है। ख़ास करके सर्दियों में गुलाब जल का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। सर्दियों में त्वचा सूखने लगती है और सिकुड़ सी जाती है, जिसके वजह से त्वचा में छाले पड सकते है और जलन पैदा हो सकती है। ऐसे मामलों में अपनी त्वचा पर रुई से या हलके हाथों से गुलाब जल लगाने से जलन कम हो जाती है और त्वचा मुलायम बन जाती है। रोज रात को गुलाब जल लगाने से त्वचा में निखार भी आता है।

 

और पढ़े: 5 Hydrating Face Serums From Amazon That Will Repair And Rejuvenate Your Skin This Winter

 

५) कच्चे दूध का कमाल:

कच्चा दूध त्वचा पर क्लींजर जैसा काम करता है। रोज रात को कच्चा दूध रुई से त्वचा पर लगाना सर्दियों में सही साबित होता है। कच्चे दूध से चेहरे के दाग धब्बे दूर होते है और चेहरा निखार जाता है। इसके साथ ही दूध त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी साफ़ करके उसे हाइड्रेट रखने का काम भी करता है।

7 Makeup Organisers To Invest In To Keep Your Beauty Products Sorted

Exit mobile version